DuckDuckGo क्या है? और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

By | January 17, 2021

 DuckDuckGo क्या है ? और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है? DuckDuckGo गूगल से क्यों बेहतर है?नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभीउम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे।  मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर। दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में DuckDuckGo के बारे में बताएंगे।  साथ में हम आपको बताएंगे कि DuckDuckGo का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? और DuckDuckGo गूगल से बेहतर क्यों हैतो दोस्तों अगर आप भी DuckDuckGo के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए।

दोस्तों अगर आप भी इंटरनेट की जानकारी रखते हैं या फिर एक प्रोफेशनल इंटरनेट यूजर है तो हमें पूरा यकीन है कि आपने कभी ना कभी DuckDuckGo के बारे में जरूर सुना होगा।  लेकिन दोस्तों DuckDuckGo एक बहुत ही विचित्र नाम है।  कोई इसको सुनकर यह अंदाजा नहीं लगा सकता है कि यह इंटरनेट से संबंधित है। इसीलिए लोग इसे कोई मोबाइल गेम या मोबाइल एप्लीकेशन समझ लेते हैं जिस वजह से वह यह नहीं समझ पाते कि DuckDuckGo एप्लीकेशन का इस्तेमाल क्यों किया जाता है। 
 


दोस्तों
आप सभी की इसी कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए और आपको सही जानकारी देने के लिए आज इस आर्टिकल में हम आपको DuckDuckGo के बारे में संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।  आज इस आर्टिकल में आपको DuckDuckGo एप्लीकेशन से जुड़े संपूर्ण जानकारी दी जाएगी। 

दोस्तों अगर आप एक इंटरनेट यूजर हैं तो आपके मन में एक डाउट हमेशा बना रहता है कि हमारी इंटरनेट प्राइवेसी सुरक्षित है या नहीं दोस्तों हर कोई अपनी प्राइवेसी को लेकर चिंतित रहता है। हम इंटरनेट में ऐसी बहुत सारी चीजें सर्च करते हैं जिनके बारे में अगर किसी थर्ड पार्टी को पता चल जाए तो हमारे लिए समस्या हो सकती है। 

दोस्तों वैसे तो यह बहुत कम होता है कि इंटरनेट से सर्च की जाने वाली चीजे कोई थर्ड पार्टी देख ले , लेकिन फिर भी कभीकभी हैकर के कारण या फिर कुछ हमारी निजी गलतियों के कारण ऐसी सिचुएशन खड़ी हो जाती है कि हमारा डाटा थर्ड पार्टी के पास चला जाता है जिससे हमारी प्राइवेसी को खतरा रहता है।  हर कोई अपनी एक प्राइवेसी चाहता है। अगर आप भी अपनी प्राइवेसी को लेकर चिंतित हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि DuckDuckGo का डेवलपमेंट सिर्फ इसीलिए किया गया है ताकि आपकी प्राइवेसी सुरक्षित रहें  

 DuckDuckGo क्या है

 दोस्तों अब हम आपका ज्यादा इंतजार ना करवाते हुए आइए आपको बताते हैं कि DuckDuckGo क्या होता है? दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि DuckDuckGo एक प्रकार का सर्च इंजन प्लेटफार्म है जिस प्रकार लोग गूगल, क्रोम, याहू, विंग जैसे सर्च इंजन प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं बिल्कुल उसी प्रकार DuckDuckGo भी एक प्रकार का सर्च इंजन प्लेटफार्म ही होता है। बस इसकी सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इसमें आपको सुरक्षा थोड़ी अधिक दी जाती है।  DuckDuckGo की प्राइवेसी पॉलिसी बहुत ही हार्ड है और इसमें आपके किसी भी प्रकार के डाटा लॉस की कोई संभावना नहीं रहती है।

 दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है हर एक देश के पास उसका एक सर्च इंजन होता है जिसका इस्तेमाल करके वह अपनी जानकारियां सर्च करते हैं।  अगर हम बात भारत की करें तो भारत में लोग गूगल का इस्तेमाल करके अपनी इंफॉर्मेशन सर्च करते हैं।  बिल्कुल उसी प्रकार अमेरिका और कुछ अन्य देशों में भी गूगल का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है।  

 दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रसिया एकमात्र ऐसा देश है जहां पर रेंडॉक्स नाम के एक सर्च इंजन प्लेटफार्म का इस्तेमाल होता है। अभी आपने सुना होगा कि चीन में गूगल क्रोम को बैन कर दिया गया है जिसके बैन होने के बाद चीन ने अपना एक पर्सनल सर्च इंजन प्लेटफार्म डिवेलप किया है और वह उसी से अपनी इंफॉर्मेशन सर्च करते हैं। बिल्कुल इसी प्रकार DuckDuckGo एक प्रकार का एप्लीकेशन है।  दोस्तों हालांकि यह एप्लीकेशन गूगल कि जितने पॉपुलर तो नहीं है लेकिन फिर भी अनेक ऐसे देश हैं जहां पर DuckDuckGo का इस्तेमाल किया जाता है। 

लोग DuckDuckGo को क्यों पसंद कर रहे हैं ? क्या DuckDuckGo गूगल से ज्यादा बेहतर है

दोस्तों अब आप सभी के दिमाग में रहा होगा कि आखिर DuckDuckGo में ऐसा क्या है कि लोगों गूगल को छोड़कर DuckDuckGo एप्लीकेशन को ज्यादा पसंद कर रहे हैंतो दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया है DuckDuckGo की प्राइवेसी पॉलिसी बहुत ही अच्छी है।  अगर हम बात गूगल की करें तो दोस्तों गूगल में एक कमी है कि यह हमारे पर्सनल डाटा को लिक कर देता है। उदाहरण के तौर पर गूगल में हम अपने सभी पर्सनल ईमेल आईडी पासवर्ड अन्य कई पर्सनल इंफॉर्मेशन स्टोर करके रखते हैं। 

 गूगल इन सभी इंफॉर्मेशन को रीड कर सकता है तथा जरूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल भी कर सकता है।  जब गूगल पर हम कोई कीवर्ड सर्च करते हैं तो यह केवल गूगल में सेव हो जाता है और इसे कीवर्ड के आधार पर गूगल हम सबको अपना विज्ञापन दिखाता है।  इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के नाम से भी जानते हैं लेकिन दोस्तों DuckDuckGo में ऐसा कुछ नहीं होता है यह बिल्कुल पारदर्शी एप्लीकेशन है और यह आपकी किसी भी प्राइवेसी को नुकसान नहीं पहुंचा सकता है।  इसी कारण से लोग DuckDuckGo को ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

 निष्कर्ष

दोस्तों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी जिसमें आज हमने आपको बताया कि DuckDuckGo एप्लीकेशन क्या है?  DuckDuckGo का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?  DuckDuckGo गूगल से क्यों बेहतर है। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।  हम आपके लिए अनेक विषय पर जानकारियां लेकर आते रहते हैं।  अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुतबहुत धन्यवाद।  शुभ दिन

Leave a Reply