Google Make Small Strong: महामारी के समय में छोटे कारोबारियों की उन्नति के लिए गूगल ने लॉन्च किया नया अभियान

By | October 2, 2020

दिग्गज टेक कंपनी Google ने बीते बुधवार को भारत के छोटे व्यापारियों के लिए खास अभियान की शुरुआत की थी, जिसका नाम ‘Make Small Strong’ है। इस अभियान के जरिए कंपनी उन छोटे कारोबारियों की सहायता करना चाहती है, जिन्होंने मुश्किल समय में अपने कारोबार को बढ़ाने की बेहतर कोशिश की है। साथ ही कंपनी इस अभियान के माध्यम से कारोबारियों को डिजिटल माध्यमों को अपनाने के लिए प्रेरित करेगी। इसके अलावा गूगल सर्च और गूगल मैप में कई खास फीचर्स जोड़े जाएंगे, जिससे यूजर्स छोटे व्यापारियों को आसानी से खोज सकेंगे।

गूगल सर्च और गूगल मैप को जल्द मिलेंगे खास फीचर्स

कंपनी ‘Make Small Strong’ अभियान के तहत गूगल सर्च और गूगल मैप में कई खास फीचर जोड़ेगी, जिससे यूजर्स आसानी से छोटे व्यापारियों को सर्च कर सकेंगे। खास बात यह है कि यूजर्स छोटे कारोबारियों को उनकी सेवाओं के लिए रेटिंग दे सकेंगे। इससे कारोबारियों को बहुत फायदा होगा। गूगल-कंतार की रिपोर्ट के अनुसार, आज 10 में से 5 कारोबारी डिजिटल चैनल का इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे पहले अप्रैल में 10 में से 4 व्यापारी डिजिटल चैनल से जुड़े थे। इस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 92 प्रतिशत कारोबारी ग्राहकों की कमी से जुड़ी समस्या का सामना कर रहे हैं। इसलिए कारोबारियों के लिए डिजिटल चैनल को अपनाना बहुत जरूरी है और इससे कोरोना काल में व्यापार को बहुत फायदा होगा। बता दें कि इस अभियान के लिए गूगल ने जागरण समूह के सहयोग से ‘मेक स्मॉल स्ट्रॉन्ग’ से साझेदारी की है।

इन कंपनियों के साथ की साझेदारी

गूगल ने ‘Make Small Strong’ अभियान के तहत  Zoho, Instamojo, Dunzo और Swiggy के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत Zoho लोगों को Zoho साइट, Zoho Inventory और Zoho कॉमर्स के लिए तीन महीने की मुफ्त में सब्सक्रिप्शन देगी। साथ ही Instamojo की तरफ से Premium Online Store Solution सेवा के लिए छह महीने की सब्सक्रिप्शन दी जाएगी। इसके अलावा Dunzo लोगों से ऑनलाइन कारोबार की रजिस्ट्रेशन करने पर फीस नहीं लेगी, जबकि Swiggy की ओर से Fasttrack Onboarding प्रक्रिया शुरू की गई है। इस प्रोसेस के जरिए रेस्टोरेंट केवल 7 दिन के भीतर ही स्विगी के प्लेटफॉर्म से जुड़ सकेंगे।

Leave a Reply